Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

पहली से तीसरी कक्षा के बच्चों के कौशल विकास के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण

राजिम। एससीआरटीई छत्तीसगढ़, डाइट रायपुर के निर्देशन में पूरे राज्य में शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला एफएलएन ...

राजिम। एससीआरटीई छत्तीसगढ़, डाइट रायपुर के निर्देशन में पूरे राज्य में शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला एफएलएन टीम के मार्गदर्शन में विकासखण्ड फिंगेश्वर के अंतर्गत जोन क्रमांक दो राजिम में भी चार दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण का शुभारंभ विकासखण्ड स्रोत समन्वयक ने किया।

बीआरसी सुभाष शर्मा ने कहा कि समग्र शिक्षा अंतर्गत प्रत्येक प्राथमिक शाला से कक्षा पहिली से तीसरी तक पढ़ाने वाले शिक्षकों का जोन स्तरीय चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पूरे विकासखण्ड को तीन जोन में बाटा गया है जिसमें फिंगेश्वर, राजिम और कौंदकेरा शामिल हैं।

प्रथम चरण का प्रशिक्षण दस जून से तेरह जून तक आयोजित होगा। जोन राजिम में बासीन संकुल, बरोंडा, राजिम एवं राजिम 1 के लगभग 52 शिक्षक प्रशिक्षण का लाभ ले रहे है्ं। आगे बताया कि शिक्षक प्रशिक्षण से बच्चों में कौशल का विकास होगा। मास्टर ट्रेनर के रूप में अनिल सिन्हा संकुल समन्वयक कोपरा ने शिक्षकों को बताया कि भाषा शिक्षण के चार ब्लॉक माडल हैं जिसके अंतर्गत मौखिक भाषा विकास,शब्द पहचान, पढऩा एवं लिखना है। साथ ही नकुलनाथ योगी एवं चुम्मन सिन्हा बहुत ही रोचक ढंग से प्रशिक्षण दे रहे हैं।

No comments

दुनिया

//