Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

शिव-पार्वती संग माँ दुर्गा व गंगा ने दिए दर्शन

रायपुर। श्री श्री शोलापुरी माता पूजा समिति की ओर से आयोजित इस 9 दिवसीय पूजन के दौरान भक्तों को माता के अलग-अलग रूपों के दर्शन हो रहे हैं। शु...


रायपुर। श्री श्री शोलापुरी माता पूजा समिति की ओर से आयोजित इस 9 दिवसीय पूजन के दौरान भक्तों को माता के अलग-अलग रूपों के दर्शन हो रहे हैं। शुक्रवार को शिव-पार्वती के साथ माँ दुर्गा व गंगा ने अपने मूर्त स्वरूप में श्रद्धालुओं को दर्शन दिए वहीं शनिवार को माँ शोलापुरी काली माता के रूप में भक्तों को दर्शन देंगी। 

पुजारी पी.मोहन राव ने बताया कि शोलापुरी माता शीतला माता की ही एक रूप हैं। विभिन्न रोगों, महामारी, प्राकृतिक आपदा और अन्य समस्याओं से गांव की रक्षा करने के लिए उनकी पूजा की जाती है। शोलापुरी माता के मंदिर से माता की प्रतिमा को बालपुजारी अपने सिर पर रखकर नगर भ्रमण कराते हैं, इसके बाद वे पंडाल में विराजती कर पूजा-अर्चना की जाती है। भ्रमण के दौरान महिलाएं परिवार की सुख-समृद्धि और शांति के लिए पुजारी के पैरों में हल्दी-जल अर्पित करती जाती हैं। उन्होंने बताया कि माता का विसर्जन 12 मई  को होगा। प्रतिमा का विसर्जन तालाब में ना कर उसी मंदिर के पास नीम पेड़ के नीचे होगा जहां से उन्हें लाया गया है।

महा सचिव सत्यम दुआ ने बताया कि रविवार 12 मई को महाभोग होगा। महाभोग कार्यक्रम में करीब 3 से 4 हजार श्रद्धालुओं महाप्रसाद ग्रहण करते है। रविवार को दोपहर 12 बजे माता शोलापुरी को 151 किलो चावल का महाभोग अर्पित किया जाएगा, जिसमें 21 सुहागिन महिलाएं अपने हाथों से 21 तरह के पकवान बनाकर माता को भोग लगाएंगी। इसके बाद ये महाभोग सभी श्रद्धालुओं में बांटा जाएगा। महाप्रसाद के बाद शाम 7 बजे वापस माता शोलापुरी को मंदिर के लिए शोभायात्रा निकाली जाएगी। 

माता के दर्शन के साथ ही साथ लोग मेले का आनंद भी उठा रहे हैं। बड़ी संख्या में बच्चे व युवा तरह-तरह के झूले, लजीज व्यंजनों का आनंद ले रहे हैं। पूरा मेला परिसर लोगों से भरा रहा। मेले में सजी दुकानों में लोगों की जरूरत का लगभग हर सामान उपलब्ध है। मेले में चाइनीज से लेकर साउथ इंडियन व्यंजन मसलन चाउमिन, पिज्जा, बर्गर, पावभाजी, डोसा और उप्पम की दुकानें सजी थीं। छोटे बच्चे मेले में बोटिंग का मजा ले रहे है। 

मेला के हर एक सेक्टर में पैर रखने की जगह नहीं थी। खेल तमाशों से लेकर मेले की दुकान और झूला सेक्टर में भीड़ ही भीड़ नजर आ रही है। भीड़ के चलते दुकानदारों की भी खूब बिक्री हो रही है। 

No comments

दुनिया

//