Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की बैठक

धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इस मौके पर गर्...


धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इस मौके पर गर्भवती माताओं को ’सुप्रजा’ कार्यक्रम के तहत गर्भसंस्कार का आयोजन करने कहा, जिससे गर्भवती माताओं के स्वास्थ्य रक्षा के साथ ही निरोगी संतान की प्राप्ति होती है। उन्होंने गर्भधारण के पूर्व संस्कार, गर्भ संस्कार एवं आध्यात्मिक दृष्टिकोण, एक नौ महीने तक विभिन्न सेशन, संवाद की विधियों के बारे में चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी के माध्यम से गर्भवती माताओं तक इस बात को पहुंचाएं कि गर्भधारण के समय गर्भ संस्कार एवं मंत्र, गर्भ स्थापक दवाईयों का सेवन, एक से नौ माह तक आहार की जानकारी आदि। उन्होंने कहा कि आयुष केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं को योगाभ्यास, व्यायाम आदि गतिविधियां कराई जायें, उन्हें सफलता की कहानियां सुनाईं जायें, प्रसव के दौरान मंत्रों का ऑडियो सुनाया जाये जिससे जच्चा और बच्चा स्वस्थ हो।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि प्रसव के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा माता के घर नियमित सम्पर्क की जाये और आयुष विभाग के पास भेजने प्रेरित करे, ताकि उन्हें यहां सभी सुविधाओं की जानकारी मिल सके और वे लाभान्वित हों। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मण्डल, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ.गुरूदयाल साहू, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती जगरानी एक्का सहित चिकित्सक उपस्थित रहे।


No comments

दुनिया

//