Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

मोदी को हटाने का माहौल नहीं, 300 सीटें जीत सकती है बीजेपी, प्रशांत किशोर ने किया दावा

नई दिल्ली। चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को अपना 370 सीटें जीतने का लक्ष्य हासिल करना असंभव है ले...

नई दिल्ली। चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को अपना 370 सीटें जीतने का लक्ष्य हासिल करना असंभव है लेकिन वह करीब 300 सीटें जीतेगी। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि भाजपा किसी भी स्थिति में 270 के आंकड़े से नीचे नहीं जा रही बल्कि पिछली बार के आंकड़े 303 के आसपास सीटें जीतेगी।

इन राज्यों में हो सकता है नुकसान

प्रशांत किशोर का दावा है कि भाजपा को उत्तर और पश्चिम क्षेत्रों में कोई बड़ा नुकसान नहीं होता दिखता जबकि वह दक्षिण और पूर्व (बिहार, बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल) में सीटें बढ़ा सकती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा और राजस्थान में भाजपा को 2-5 सीटों का नुकसान हो सकता है वहीं महाराष्ट्र में उसे ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

मोदी को हटाने की धारणा नहीं

पीके का मानना है कि मोदी और भाजपा की 10 साल की सरकार को लेकर आम जनमानस में हल्की नाराजगी जरूर है, लेकिन जनता के गुस्से जैसी बात खुले तौर पर नजर नहीं आती। लोगों में अभी ऐसी धारणा नहीं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाना है।

‘पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है’

राजनीतिक रणनीतिकार किशोर ने कहा कि राज्यों के पास वर्तमान में राजस्व के तीन प्रमुख स्रोत हैं - पेट्रोलियम, शराब और भूमि. उन्होंने कहा, ‘मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर पेट्रोलियम को जीएसटी के दायरे में लाया जाए.’ फिलहाल पेट्रोल, डीजल, एटीएफ और नेचुरल गैस जैसे पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स जीएसटी के दायरे से बाहर हैं. हालांकि, उन पर अभी भी वैट, सेंट्रल सेल्स टैक्स और सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी लगते हैं.

राज्यों के लिए कुछ नियम को बनाया जा सकता है सख्त

प्रशांत किशोर ने यह भी भविष्यवाणी की कि केंद्र राज्यों को संसाधनों के डिस्ट्रीब्यूशन में देरी कर सकता है. फिसकल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड बजट मैनेजमेंट (एफआरबीएम) के नियमों को सख्त बनाया जा सकता है. 2003 में बनाया गया एफआरबीएम अधिनियम राज्यों के वार्षिक बजट घाटे पर एक सीमा लगाता है. उन्होंने भविष्यवाणी की, केंद्र संसाधनों के हस्तांतरण में देरी कर सकता है और राज्यों की बजट से इतर उधारी सख्त कर दी जाएगी. 


No comments

दुनिया

//