Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

पाक में आतंकियों को चुन-चुनकर मार रहा भारत? , इंटरनेशनल मीडिया के दावे पर आया सरकार का ये रिएक्शन...

  नई दिल्ली।  भारत अब आतंकवादियों को उसकी भाषा में मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. पाकिस्तान में एक के बाद एक ‘दुश्मनों’ को खात्मा किया जा रहा है. ...

 

नई दिल्ली।  भारत अब आतंकवादियों को उसकी भाषा में मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. पाकिस्तान में एक के बाद एक ‘दुश्मनों’ को खात्मा किया जा रहा है. इसे लेकर ब्रिटिश अखबार द गार्जियन ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत सरकार ने पाकिस्तान में आतंकियों की हत्या करने का आदेश दिया है. भारत सरकार ने विदेशी धरती पर रहने वाले आतंकवादियों को खत्म करने की एक व्यापक रणनीति बनाई है और उसी रणनीति के हिस्से के रूप में पाकिस्तान में एक गुप्त ऑपरेशन चलाया जा रहा है. खुफिया अधिकारियों का दावा है कि 2020 से अब तक 20 हत्याएं की गई हैं. हालांकि, भारत ने आरोपों का खंडन किया और दुर्भावनापूर्ण बताया है.

द गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय और पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों के हवाले से बड़ा दावा किया है. रिपोर्ट में दोनों देशों के खुफिया अधिकारियों के साथ इंटरव्यू और पाकिस्तानी जांचकर्ताओं की तरफ से शेयर किए गए दस्तावेज का जिक्र किया है. इसमें कहा गया कि भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) ने 2019 (पुलवामा अटैक की घटना) के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक साहसी दृष्टिकोण अपनाया और कथित तौर पर विदेशों में अपने दुश्मनों का खात्मा करने की कार्रवाई शुरू की.

रिपोर्ट में दावा किया गया कि खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) को सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यालय नियंत्रित करता है. दिल्ली ने उन लोगों को निशाना बनाने के लिए ऑपरेशन चलाया है, जिन्हें वो भारत के प्रति दुश्मन मानता है. 

वॉशिंगटन (अमेरिका) और ओटावा (कनाडा) ने भी भारत को लेकर आरोप लगाए थे. कनाडा ने एक सिख आतंकवादी समेत अन्य लोगों की हत्या का आरोप लगाया था. इसमें भारत की भूमिका को लेकर सवाल किए थे. इसी तरह पिछले साल अमेरिका ने भी एक अन्य सिख आतंकी की हत्या की कोशिश करने का आरोप लगाया था.

‘चुन-चुनकर मारे जा रहे हैं भारत के दुश्मन’

ताजा दावे में कहा गया कि 2020 के बाद से भारत ने पाकिस्तान में ताबड़तोड़ कार्रवाई की है और अब तक करीब 20 लोगों की हत्या करवाई है. इससे पहले भी इन हत्याओं के पीछे भारत को अनौपचारिक रूप से जोड़ा जाता था, लेकिन यह पहली बार है कि भारतीय खुफिया कर्मियों ने पाकिस्तान में कथित अभियानों पर चर्चा की है. ब्रिटिश अखबार का कहना है कि इन हत्याओं के पीछे रॉ की प्रत्यक्ष भूमिका होने से संबंधित दस्तावेज भी देखे गए हैं. आरोपों से यह भी पता चलता है कि खालिस्तान आंदोलन से जुड़े सिख अलगाववादियों को भी चुन-चुनकर खत्म करने की योजना तैयार की गई है और इस ऑपरेशन को पाकिस्तान और पश्चिम देशों में भी अंजाम दिया जा रहा है.

No comments

दुनिया

//